Thursday, November 08, 2012

धनतेरस


धनतेरस



धनतेरस को धन और समृद्धि का त्योहार भारत में दीवाली के त्योहार से दो दिन पहले मनाया जाता है.इस त्योहार का मुख्य विशेषता खरीदारी है! आश्चर्य हो रहा है? यह सच है, पर इस दिन खरीद स्टील, चांदी या सोने शुभ माना जाता है. बाजार और मॉल लोगों के साथ पैक कर रहे हैं वे सब बाहर सिर आभूषण और बर्तन की खरीद करने के लिए धनतेरस के अवसर पूजना.
घरों और कार्यालयों के मुख्य दरवाजे फूल रोशनी और रंगोली के साथ सजाया जाता है. सभी घरों में से एक है जहां लोगों को दिन की अपनी खरीद (बर्तन / आभूषण) के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं में एक व्यापक पूजा का आयोजन किया जाता है. शब्द 'धन' सचमुच धन का मतलब है और इस उत्सव के लिए धन, अच्छी किस्मत, प्रकाश और हर किसी के जीवन में खुशहाली लाने के लिए माना जाता है.





धनतेरस पौराणिक कथा


यम किंवदंती वहाँ दो किंवदंतियों इस त्योहार के साथ जुड़े रहे हैं. वहाँ पहले की तरह एक goes राजा हिमा के एक 16 वर्ष पुराने बेटे कुंडली जिसका उसकी शादी के चौथे दिन पर एक सर्प काटने से जल्दी मौत की भविष्यवाणी की थी.
राजकुमार की नवविवाहित पत्नी चालाक था. वह उसे शादी के चौथे दिन पर सोने के लिए अनुमति नहीं किया था और वह उसे बाहर सो कक्ष और सभी जगह पर जलाया दीपक के प्रवेश द्वार पर सोने और चांदी के सिक्कों के ढेर के साथ साथ सभी गहने रखी. फिर वह मधुर गाने गा सोते से उसके पति रखना शुरू कर दिया.
जब Yamraj (मौत भगवान) साँप की आड़ में राजकुमार लेने के लिए आया था, उसकी आँखें चकाचौंध और लैंप और आभूषण के तेज प्रकाश से वह अस्थायी रूप से अंधा हो गया था. नागिन सुबह तक कक्ष में प्रवेश और इसलिए करने में सक्षम नहीं था, वह सोने का सिक्का ढेर के शीर्ष पर चढ़ गए और वहाँ सारी रात बैठे राजकुमार की पत्नी द्वारा गाया गीत का आनंद ले रहे है. सुबह में, वह चुपचाप चले गए.
यह अपने प्रारंभिक मौत से युवा राजकुमार को बचाया और उसके बाद से इस दिन धनतेरस या Yamadeepdaan के रूप में मनाया जाता है. कुछ महिलाओं के घरों प्रकाश मिट्टी के दीपक या 'गहरे' और इन यम (मृत्यु के देवता) की महिमा की रात भर में जल रखा जाता है.
धन्वन्तरि मिथक के अनुसार देवताओं और राक्षसों जब दोनों 'अमृत' या दिव्य अमृत, धन्वन्तरि के लिए समुद्र मंथन के बीच ब्रह्मांडीय लड़ाई में अन्य कथा - देवताओं के चिकित्सक और विष्णु का अवतार की एक पॉट ले उभरा अमृत​​. तो, इस पौराणिक कहानी के अनुसार, शब्द धनतेरस नाम धन्वन्तरि, दिव्य डॉक्टर से आता है.




No comments:

Post a Comment